Satya Darshan

मतदान प्रतिशत बढ़ाने को इंदौर प्रशासन ने की अनूठी पहल

विविधा | मई 15, 2019

रविवार को इंदौर में होने वाले मतदान के लिए मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय प्रशासन अनूठी पहल कर रहा है। ज्यादा मतदान के लिए प्रशासन द्वारा मतदाताओं के लिए प्रतियोगिताएं, पुरस्कार, छूट आदि देने की तैयारी की गई है। इस संसदीय क्षेत्र में देश में सबसे ज्यादा मतदान सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन यह कवायद कर रहा है।  

मतदान का प्रतिशत 2014 के 62 प्रतिशत से बढ़ाकर कम से कम 70 प्रतिशत करने के लिए इंदौर प्रशासन जिम्मेदार नागरिकों को पुरस्कृत करेगा। पुरस्कारों में बेहतरीन परिधान वाले पुरुष मतदाता, बेहतरीन परिधान वाली महिला मतदाता, बेहतरीन परिधान वाले युगल मतदाता, सबसे उत्साही मतदाता आदि का पुरस्कार भी शामिल है। मतदाताओं को इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए 'वोट इंदौर वोट' मोबाइल ऐप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। 

इस ऐप्लीकेशन में सभी 26 लाख मतदाताओं के आंकड़े हैं, जो सुबह, दोपहर और शाम को उन लोगों को रिमाइंडर भेजेगा, जिन्होंने मतदान नहीं किया है। नोडल अधिकारी व एडिशनल कलेक्टर नेहा मीणा ने कहा, 'हम यह सुनिश्चित करने की कवायद कर रहे हैं कि इंदौर में सबसे ज्यादा मतदान हो। हम मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए तमाम तरीके अपना रहे हैं, जिसमें पुरस्कार, छूट आदि शामिल है।' 

इसके अलावा 92 बड़े होटल और रेस्टोरेंट 10 से 30 प्रतिशत तक की छूट मतदाताओं को देंगे। खाने के बिल पर एक मतदाता को 10 प्रतिशत छूट मिलेगी, जबकि परिवार व जोड़े को 30 प्रतिशत छूट मिलेगी। इसी तरह मिठाई की दुकान पर मतदाताओं को 5 प्रतिशत छूट मिलेगी।

जिला कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव के साथ इस पहल का नेतृत्व कर रही मीणा कहती हैं, 'होटलों व रेस्टोरेंट से कड़ा मोलभाव करना पड़ा। हमने उनसे कहा कि यह संयुक्त दायित्व है कि इंदौर को मतदान में पहले स्थान पर लाया जाए। इसके साथ ही इससे उन्हें नुकसान नहीं होगा क्योंकि उस दिन बड़े पैमाने पर बिक्री होगी। वे होली और दीवाली में इस तरह की पेशकश करते रहे हैं तो चुनाव के दिन क्यों नहीं कर सकते।'  

इंदौर को 2019 में लगातार तीसरे साल देश का सबसे साफ सुथरा शहर घोषित किया गया था। इसके लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण कराया था। इस रोज मतदान करके  फिल्म देखने जाने वाले लोगों को मुफ्त में पॉपकॉर्न मिलेगा। 

युवा अधिकारी ने कहा, 'सिनेमा हॉल टिकट पर छूट नहीं दे सकते, इसकी जगह वे मुफ्त पॉपकॉर्न देंगे। इसकी लागत मूवी टिकट के बराबर आती है और यह एक बड़ी पहल है।' इसके अलावा महिलाओं, अशक्त लोगों व वरिष्ठ नागरिकों को बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी। 
 
मतदान के दौरान लंबी कतारों से बचने और मतदाताओं को आरामदायक मतदान की सुविधा देने के लिए टोकन देने की योजना बनाई गई है। इससे मतदाताओं को इंतजार के वक्त का आकलन करने में मदद मिलेगी और वे अपनी बारी आने पर आ सकेंगे। यह सुविधा मोबाइल ऐप्लिकेशन के माध्यम से दी जाएगी, जिसके लिए 300 बूथों को चिह्नित किया गया है। इन बूथों पर 2014 के आम चुनाव और 2018 के विधानसभा चुनाव में कम मतदान हुआ था। 

सभी बूथों पर प्रतीक्षालय या वेटिंग रूम बनाए गए हैं, जहां कूलर लगाए गए हैं, जिससे मतदाताओं को भरपूर आराम मिल सके। क्षेत्रीय पार्क, मेघदूत गार्डन और चिडिय़ाघर के प्रवेश टिकट पर मतदाताओं को 5 रुपये छूट मिलेगी। 

इसके अलावा प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को इंदौर की आंचलिक भाषा मालवी में व्यक्तिगत रूप से आमंत्रण भेजा गया है और उन्हें आकर मतदान करने को कहा गया है। ये एनआरआई ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड व अमेरिका में हैं। 

View More

Search

Search by Date

जनमत

वाराणसी से पीएम मोदी लोस चुनाव 2019 जीतेंगे?

Navigation

Follow us

Mailing list

Copyright 2018. All right reserved